कॉमन सिविल कोड पर तकरार, जदयू कोटे के मंत्री बोले- राजनीतिक वजहों से BJP के साथ है JDU

0
115

Civil Code: बिहार में एक बार फिर से समान नागरिक संहिता का मामला गरमाने लगा है। बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के बाद जदयू नेता एवं नीतीश सरकार में ऊर्जा मंत्री विजेंदर यादव ने भाजपा-जेडीयू गठजोड़ को लेकर बड़ी बात कही है।

पटना. बिहार में समान नागरिक संहिता का मुद्दा एक बार फिर से गरमा गया है। इसको लेकर भाजपा और जदयू आमने-सामने हैं। जेडीयू के नेता और नीतीश कैबिनेट में मंत्री विजेंदर यादव तो दोनों पार्टियों की विचारधारा अलग होने तक की बात कह चुके हैं। जदयू के जनता दरबार मे कॉमन सिविल कोड को बिहार में लागू करने के बारे में पूछे जाने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार सरकार के मंत्री विजेंदर यादव ने कहा कि बीजेपी की अपनी विचारधारा है और जदयू की अपनी बिहार में जेडीयू का बीजेपी से गठबंधन है। उन्‍होंने आगे कहा कि सरकार बनाने के लिए हमलोग राजनीतिक कारणों सेल् एक हैं।

दरअसल, समान नागरिक संहिता को लेकर देश में बहस जारी है। इसे लेकर भाजपा अपने शासन वाले राज्यों में जमीन तैयार करने में जुटी है। भाजपा ने कॉमन सिविल कोड को अपने तीन मुख्य एजेंडे में शामिल किया था। साल 2014 के लोकसभा चुनाव के भाजपा के घोषणा पत्र में भी यह मुद्दा शामिल था। उत्तराखंड ने समान नागरिक संहिता को लागू करने की पहल की है तो यूपी में भी इसकी तैयारी चल रही है। बिहार में भी समान नागरिक संहिता को लेकर सियासी संग्राम शुरू है। बिहार में बीजेपी और जदयू के नेता इस मामले को लेकर आमने-सामने हैं।