बिहार के सिवान जिले का लाल ,ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कोर टीम में शामिल।

0
110
Created with GIMP

बिहार की राजनीती ऐसे ही नहीं पुरे विश्व में प्रशिद्ध है, यहाँ की धरती पर ऐसे ऐसे लाल पैदा हुए हैं जिन्होंने न केवल देश स्तर पर बल्कि विश्व स्तर पर भी राजनीती को एक नया आयाम और नया रूप देने का काम किया है। हाल ही में ब्रिटेन के प्रधान मंत्री के पद पर आसीन होने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने बिहार के एक लाल को अपने कोर टीम में शामिल कर लिया है। आपको बता दें की यह कोर टीम प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को कोई भी फैसला लेने में सुझाव देगी।

पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के गावं से रखते हैं ताल्लुक

बिहार के सिवान जिले में जन्मे प्रज्ज्वल पांडेय को ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने अपने कोर टीम में शामिल किया है। आपको बता दे प्रज्ज्वल सिवान के जीरादेई प्रखंड के जामपुर गावं के रहने वाले हैं और अगर आपको याद हो तो हमारे देश के प्रथम राष्ट्रपति और प्रख्यात विद्वान् डॉ राजेंद्र प्रसाद भी इसी गावं में जन्मे और पले बढे हैं। प्रज्ज्वल का परिवार फिलहाल झारखण्ड में रहता है।

प्रज्ज्वल का राजनितिक करियर

अगर प्रज्ज्वल के राजनितिक करियर की बात करे तो वे 16 साल की उम्र से ही ब्रिटेन के राजनितिक कार्यक्रमों में शामिल होते रहें है। प्रज्जवल पांडेय वर्ष 2019 में मात्र 16 साल की उम्र में ब्रिटेन के कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य के रूप में शामिल हुए थे. इससे पहले वो 2019 में ही यूके यूथ पार्लियामेंट के निर्वाचित सदस्य चुने गए थे तथा युवा संसद सदस्य के रूप में ब्रिटेन की संसद में पहली बार भाषण दिया था. उनकी बहन प्रांजल पांडेय कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं. प्रज्ज्वल को जानने वाले लोगों ने बताया की वह एक अच्छे ब्यक्तित्व वाले इंसान है और साथ ही उन्हें अपने देश से काफी प्रेम करते है। प्रजव्वल ने ब्रिटेन की राजनितिक में अपना पैर जमा कर न सिर्फ बिहार को बल्कि पुरे देश को गौरवान्वित किया है।