सत्यपाल मलिक : CBI से पूछताछ मे मलिक ने बीजेपी को ले कर कह दी बड़ी बात ।

0
740

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है की जब कोई भाजपा के पर इतने गंभीर आरोप लगाए हों । सत्यपाल मलिक तो बस एक नई कड़ी हैं । दरअसल पिछले एक सप्ताह से सत्यपाल मालिक चर्चा मे हैं, चर्चा मे होने का कारण उनके द्वारा दी गई एक इंटरव्यू है जिसमे उन्होंने भाजपा के खिलाफ भर भर के आरोप लगाएं हैं । चाहे वो पुलमाव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरना हो या राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को घेरे मे लेना हो सत्यपाल मालिक ने खुलेआम अपनी बात कही है । मलिक ने यह इंटर्व्यूज़ न्यूज वेबसाइट ‘द वायर’ के वरिष्ठ पत्रकार करण थापर को दिया है.

ऐसा भी नहीं है की सत्यपाल मलिक पहली बार किसी विवादित बयान के वजह से सुर्खियों मे हैं ,पहले भी वह इस तरह के बयान के लिए जाने गए हैं । फर्क बस इतना है कि उस समय भाजपा कि जगह कोई ओर राजनीतिक पार्टी थी । इसमे उनके अपने अजेंडे हो सकते हैं ।

फिलहाल सत्यपाल मालिक सी बी आई के घेरे मे हैं ओर उनसे पूछताछ कि जा रही है । आइए आज सत्यपाल के सियासी करियर के बारे मे जानते हैं ।

अगर उनके राजिनीति करीयर कि बात करें तो सत्यपाल मलिक को राजनीति में लाने का काम चौधरी चरण सिंह ने किया. 1974 में चौधरी चरण सिंह के भारतीय क्रांति दल की टिकट पर बागपत विधानसभा का चुनाव लड़ा और महज़ 28 साल की उम्र में विधानसभा पहुंच गए. लोगों के बीच उनकी लोकप्रियता इतनी थी कि वह चुनाव मे 10 हजार वोटों के अंतर से जीते ।

अपने 10 साल के अनुभव के साथ वह 1984 मे काँग्रेस के साथ हो लिए ओर वहाँ से उन्हे और भी ऊंचाई प्राप्त हुई । 1989 मे वह काँग्रेस से ही अली गढ़ से सांसद बने फिर सपा के टिकट से अलीगढ़ से 1996 मे हारे भी । फिर 2004 मे बीजेपी के टिकट पर बागपत से चुनाव लड़े और हार गए । फिर 2012 मे बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी बने ।

सत्यपाल मालिक बिहार समेत तीन और राज्यों के राज्यपाल भी रह चूकें हैं । 2017 मे बिहार से राज्यपाल ,2018 मे जम्मू ओर कश्मीर के राज्यपाल .2019 मे गोवा ओर 2020 मे मेघालय से राज्यपाल रहें हैं ।