बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर वार्षिक परीक्षा आज से शुरू जानिये कितने जिलों पर कितने विद्यार्थी दे रहें है परीक्षा।

0
79

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) की इंटर वार्षिक परीक्षा मनगलवार यानी आज से प्रारम्भ हो चुकी है। यह परीक्षा बिहार के 38 जिलों के 1473 सेंटर्स पर हो रही है। इंटरमीडिएट के इस वर्ष के परीक्षा में 13 लाख 45 हजार ९३९ विद्यार्थी भाग ले रहें है। यह परीक्षा कोरोना के नियमो को ध्यान में रखते हुए कराई जा रहे है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के चेयरमैन आनंद किशोर ने कहा की विद्यार्थियों की सुरक्षा सर्वपरि है अतः उन्होंने सभी एक्साम सेंटर्स को अच्छी तरह सेनेटाइज करा दिया गया है। अगर बात करे राजधानी पटना की तो पुरे पटना में 85 केंद्रों पर लगभग 80,000 क्षात्र परीक्षा दे रहें हैं। यह परीक्षा दो पालियों में हो रही है प्रथम पाली 9.30 बजे से लेकर 1 बजे तक चलेगी जबकि दूसरी पाली दोपहर 1.45 से शुरू हो कर 5 बजे तक चलेगी। परीक्षा कदाचार मुक्त हो इसके लिए परिखा केंद्र पर प्रशाशन की भी तैनाती की गई है। इसके अलावे हर केंद्र पर कैमरे लगाए गए हैं। केंद्र के अंदर व बाहर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया जा चुका है। जिला अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक अपने जिले में भ्रमणशील रहेंगे। केंद्र कदाचार मुक्त रहे इसके लिए धरा 144 लगा दी गई है यानी परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी।

उस क्षेत्र में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके लिए जिले के जोनल, सब जोनल ,और सुपर जोनल पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। यह परीक्षा 14 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा केंद्र पर मौजूद वीक्षकों को भी घोषणा पत्र भरना होगा। उन्हें घोषणा करना होगा कि उन्होंने सभी 25 परीक्षार्थियों की समुचित जांच कर ली गई है और उनके पास किसी तरह की कदाचार की सामग्री नहीं है। बोर्ड द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मंगलवार को प्रथम पाली में गणित एवं दूसरी में हिन्दी की परीक्षा ली जा रही है। प्रथम पाली में कला एवं विज्ञान संकाय के परीक्षार्थी गणित की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। गणित की परीक्षा में चार लाख 52 हजार 810 परीक्षार्थी शामिल होंगे।