बिहार शिक्षक नियोजन को ले कर आई बड़ी खबर । इतने पदों पर होनी है बहाली ।

0
199

बिहार मे प्राइमरी स्कूल ,मिडल स्कूल और हाई स्कूल मे शिक्षकों की बहाली को लेकर एक बड़ी खबर सामने या रही है । दरअसल शिक्षा मंत्रालय ने एक आंकड़ा जारी किया है जो यह बताता है की पूरे बिहार मे कुल 1,78,967 शिक्षक पद रिक्त हैं जिनपर अब नियुक्तियाँ होंगी । शिक्षा विभाग इन रिक्तियों के आंकड़े को अब प्रशासी पद वर्ग समिति को सौपेगा, जहां से स्वीकृति मिलेगी।

दरअसल नई नियुक्ति नियमावली के तहत नियुक्ति प्रक्रिया मे कई खास बातों का ध्यान रखा जा रहा है जिसमे से एक यह भी है कि नई नियुक्ति नियमावली में जिला स्तरीय संवर्ग होगा।इससे बेहतर सेवा शर्त और शिक्षा विभाग का प्रभावी नियंत्रण होगा। पुरानी शिक्षक नियुक्ति नियमावली में मात्र वेतन संरक्षण का प्रावधान था अब नई नियमावली में सेवा निरंतरता और वेतन संरक्षण का स्पष्ट प्रावधान होगा।

आकड़ें के अनुसार बिहार मे प्राइमरी स्कूल मे शिक्षकों के लिए रिक्त पद कुल  87,222 हैं , मिडल स्कूल मे 1745 , कक्षा 9 से 10 तक के लिए 33,000 तथा वहीं 11 से 12 के लिए कूल 57,000 पद खाली हैं जिसपर अब जल्द ही नियुक्ति की जाएगी । सिक्षा विभाग के अनुसार सारे आँकड़े प्रशासी पद वर्ग समिति को साउप जाएगा ओर जल्द ही उस पर नियुक्ति भी होगी ।