बिहार शिक्षक बहाली ; मानक वेतन के साथ इतने पदों पर होगी बहाली ।

0
130

राज्य सरकार की तरफ से स्पष्ट कर दिया गया है कि कितनी संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी और साथ ही साथ शिक्षकों के वेतन में बदलाव और एक तय मानक तय कर दिया गया है।।दरअसल, नई शिक्षक नियमावली के तहत बिहार लोक सेवा आयोग के तरफ से आयोजित होने वाली शिक्षकों की परीक्षा को लेकर राज्य सरकार ने बीते कल आला अधिकारियों के साथ बैठक कर तय किया है कि राज्य में 1.78 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

इसके साथ ही साथ कल राज्य कर्मी के रूप में नियुक्त होने वाले शिक्षकों का वेतन भी तय किया गया।बिहार सरकार के तरफ से एलान किया गया है कि राज्य में पहले से पांचवी तक के लिए 85,477 टीचर तो उच्च विद्यालय के लिए 33,186 शिक्षकों की बहाली होगी। इसके अलावा 11वीं और 12वीं क्लास के लिए 57,618 पदों पर बहाली होगी। यानी कुल मिलाकर 1.78 लाख पदों पर बहाली की जाएगी।।आपको बताते चलें कि, बिहार के सभी जिलों से रिक्त पदों की सूची भी मांग ली गयी है। शिक्षा विभाग मई के पहले सप्ताह में रिक्तियों की सूची आयोग को भेज देगा।

राज्य सरकार के द्वारा नयी नियमावली के तहत शिक्षकों की भर्ती का ब्लूप्रिंट लगभग तैयार हो गया है।इस बार सरकार शिक्षकों का नियोजन नहीं, बल्कि, स्थाली नियुक्ति राज्यकर्मी के रुप में करने वाली है। इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग विज्ञापन निकालने की तैयारी कर रहा है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आयोग के तरफ से जून में भर्ती को लेकर अधिसूचना जारी हो सकती है।