शर्दियों में भ्रमण का प्लान है तो जरूर जाए भारत के इन 5 जगहों पर वो भी कम से कम बजट में

0
12

इस दुनिया में बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जिन्हे घूमना पसंद नहीं हो और जब बात शर्दियों में भ्रमण की हो तो घूमना और भी खुबशुरत और रोचक लगता है । जी हाँ शर्दियाँ आ रही हैं ,आप में से कईओं ने घूमने का प्लान भी बना रखा होगा । पर क्या आपको पता है की शर्दियों में आखिर कौन सी जगह घूमने लायक है अगर नहीं तो आज हम आपको भारत के ऐसे 5 जगहों के बारे में बताएँगे जो शर्दियों में घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन माना जाता है । इस लिस्ट में पहले नंबर पर आता है कुल्लू मनाली ।

1 .कुल्लू मनाली

कुल्लू और मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन हैं जो हिमालय की बर्फ से ढकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। यहाँ की प्रकिर्तिक खुब्शुर्ति आपके मन को इस तरह भा लेगी की आपको यहाँ से वापस आने का मन नहीं करेगा . यह पर्यटन स्थल भारत में सर्दियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह में से एक है।कुल्लू घाटियों, सुरम्य स्थलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है और मनाली नदी, पहाड़ों और साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है।जबकि मनाली पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बर्फ से ढकी ढलानों के बीच स्थित एक शहर है जो पर्यटकों के लिए पहली पसंद है ।यहाँ के हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों को फैलाते हुए, झरने और नदियाँ सर्दियों के मौसम में पर्यटकों को एक खास अनुभव देते हैं। यहाँ पर आप बर्फबारी, पर्वतारोहण, ट्रेकिंग और स्कीइंग का लुफ्त उठा सकते है. यहाँ पर अक्टूबर से सर्दी शुरू हो जाती है। दिसंबर से जनवरी तक बर्फबारी और इस जगह की शानदार सुंदरता का आनंद लेने के लिए आदर्श समय है।

2 .लैंसडाउन

यदि आप बर्फ़बारी के दीवाने हैं और प्रकीर्ति पर बर्फ की चादर बिछी देखना चाहते हैं ,उसे ओढ़ना चाहते हैं तो उत्तराखंड का लैंसडाउन आपका इंतजार कर रहा है ।लैंसडाउन एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो उत्तराखंड राज्य में गढ़वाल पहाड़ियों के बीच स्थित लैंसडाउन है और सर्दियों में घूमने की सबसे अच्छी जगह में से एक है।लैंसडाउन अपने चारों ओर से बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ। सर्दियों के मौसम में यहां का नजारा सचमुच देखने लायक होता है और पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। शर्दियों में यहाँ का मौषम काफी रोमांटिक हो जाता है । आप अपने बेटर हाफ के साथ यहाँ के रोमानी मौषम का लुफ्त उठा सकते हैं । यहाँ आप अक्टूबर से लेकर मार्च के बिच कभी भी घूम सकते हैं ।

3 .जयपुर

भारत का पिंक सिटी कहा जाने वाला जयपुर अपने कीर्तिमान इतिहास और राजपूत शाशकों के महलो और कलाकारियों के लिया जाना जाता है । जयपुर समृद्ध वास्तुकला विरासत का अद्भुत नमूना है। राजस्थान की राजधानी जयपुर भारत में सर्दियों के मौसम में घूमने की एक बहुत अच्छी जगह है। रेगिस्तानी राज्य में स्थित होने की वजह से यहाँ गर्मियों में तापमान बहुत अधिक होता है और मॉनसून में थोड़ी बारिश होती है, इस वजह से गर्मिया जयपुर भ्रमण की दृष्टि से अनुकूल नहीं होती है । लेकिन शर्दियों में यहां का तापमान कम होता है और मौषम भी काफी सुहावना होता है । तो यदि आप वास्तुकला के प्रेमी हैं और जयपुर घूमने का प्लान कर रहें हैं तो शर्दियाँ आपके लिए उचित समय हैं ।

4 .कसौली

प्रकीर्ति की गोद में बैठा हिमचाल प्रदेश का शहर कसौली भी शर्दियों में घूमने के लिए एक अच्छा और खुबशुरत विकल्प है । यह हिमाचल प्रदेश के उतरी क्षेत्र में बसा एक छोटा सा शहर है । जो पहाड़ों और खुबशुरत वादियों के बिच स्थित है ।गर आप सर्दियों के मौसम में शांतिपूर्ण छुट्टी मानना चाहते हैं तो कसौली से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। देवदार के सुंदर जंगलों के बीच स्थित कसौली ब्रिटिशों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतों काफी प्रसिद्ध है, जिसका रहस्यमय इतिहास और निर्मल वातावरण पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। कसौली एक हिल स्टेशन है और इस क्षेत्र के घने जंगलों में कई तरह के जीवों की लुप्तप्राय प्रजातियाँ भी पाई जाती है। इसके मनमोहक दृश्य आपके अपनी और आकर्षित करते हैं । तो फिर देर किस बात की ।

5 .ऋषिकेश

धार्मिक आस्था और खूबशूरती से परिपूर्ण उत्तराखंड स्थित ऋषिकेश आपके लिए एक परफेक्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन हो सकता है । हिमालय की छाव में स्थित ऋषिकेश अपने कई गुणों के लिए जाना जाता है । अगर आप भगवान् की आस्था में विशवास रखते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है । यहाँ की बहती गंगा अपने पवित्रता से आपके मन के सारे मेल धो देगी और आपको प्रकीर्ति की तरह सुध बना देगी । यहाँ की हवाओं में ब्याप्त शांति आपके मन के हर हलचल को शांत कर देगी ।ऋषिकेश म…