पदकों के होड़ में भारतीय खिलाड़ी पीछे । टोक्यो ओलम्पिक 2020

0
168

भारत के तरफ से टोकियो ओलिंपिक में जहाँ एक तरफ मीरा बाई चानू ने रजत पदक दिला दिया है ,तो वहीं दूसरी तरफ कई खिलाड़ियों ने निराश किया है ।ओलिंपिक के दूसरे दिन भारत के तरफ से कुल 9 खेल खेले जाने थे जिसमे तीरंदाजी ,हॉकी , बैडमिंटन ,सूटिंग ,जुडो ,टेनिस ,टेबल टेनिस ,वेट लिफ्टिंग आदि शामिल है । कुछ खेल में खिलाड़ी अगले पायदान पर पहुंचे हैं तो कुछ में बहार हो गए हैं ।

सेमीफइनल तक नहीं पहुँच सकी दीपिका और प्रवीण की जोड़ी

तीरंदाजी में भारत को निराशा हाथ लगी है तीरंदाज दीपिका और प्रवीण को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है । कोरियाई खिलाडियों के खिलाफ जहाँ एक तरफ प्रवीण जाधव ने काफी धीमी शुरआत की वहीं दुसि तरफ दीपिका भी 10 अंक पर निशाना नहीं लगा सकीं और इसी के साथ उन्हें सेमीफाइनल की राह नसीब नहीं हुई और उन्हें क्वार्टर फाइनल से ही बाहर होना पड़ा । मिक्स्ड टीम इवेंट में उनके साथ साथ भारत को भी पदक पाने की उम्मीद ख़त्म हो गई है । अब पुरुष टीम, पुरुष एकल और दीपिका के एकल प्रदर्शन पर होंगी उम्मीदें।

Tokyo Olympics: Deepika Kumari, Pravin Jadhav knocked out after 2-6 defeat  in mixed archery quarter-finals - Sports News
Deepika Kumari and Praveen Jadhav

पुरुष बैडमिंटन की एकल स्पर्धा में बी. साई प्रणीत की हार

भारतीय शीर्ष बैडमिंटन खिलाडियों में से एक बी. साई प्रणीत ने काफी निराशाजनक शुरुआत किया है । पुरुषों की एकल स्पर्धा के पहले ही दौर में हार मिली। प्रणीत ने 2019 में बासेल में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था जिसके बाद उन्हें ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया गया था पर वह अपने से कम अनभवी खिलाड़ी से हार गए और इसी के साथ उनका भी पदक जितने का सपना पूरा नहीं हो सका ।

टेनिस में सुमित नागल से उम्मीदें बढ़ीं

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने उज़्बेकिस्तान के खिलाड़ी डेनिस इस्तोमिन को पुरुष एकल प्रतिस्पर्धा में 6-4, 6-7, 6-4 से मात दी । दोनों के बिच 2 घंटे 34 मिनट तक मैच चला । दोनों खिलाड़ियों में मुक़ाबला काटें का था और अंततः सुमित नागल ने 6-4, 6-7, 6-4 के अंतर से डेनिस इस्तोमिन को मात दे दी । नागल का अगला मुक़ाबला दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव से होगा । भारत को उनके इस जित से उमीदे बढ़ गई हैं ।

India's Sumit Nagal qualifies for Tokyo Olympics tennis

सौरव चौधरी से पदक की उम्मीद ख़त्म


भारत के युवा शूटर सौरव चौधरी को फाइनल में मिली हार ने उनके पदक जितने पर पानी फेर दिया है । 19 वर्षीय शूटर सौरव चौधरी ने क्वालीफाइंग में अव्वल रहते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन वहां वह निराशाजनक तौर पर सातवें स्थान पर रहे। सौरव ने अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए सबसे अधिक २८ बार बुल्स आई को हिट करने के साथ साथ क्वालिफिकेशन राउंड में 586 स्कोर किया था मगर फाइनल में अपना जलवा दिखाने में नाकामयाब रहें ।

टेबल टेनिस में मनिका बत्रा पहुंची दूसरे दौर में

भारत के तरफ से महिला एकल में भारत को प्रदर्शित कर रही मनिका बत्रा ने शानदार जित के साथ दूसरे दौर में कदम बढ़ा लिया है । उनके जित के साथ ही उनसे पदक की उम्मीद बढ़ गई है । मनिका ने अपने रोमांचक मैच में ब्रिटेन की खिलाड़ी तीन तीन हो को 11-7, 11-10, 11-10, 11-9 के अंतर से हरा दिया ।

Tokyo 2020 Olympics: Paddlers Manika Batra, Sutirtha Mukherjee cruise to  next round in women's singles

टेबल टेनिस में शरत और मनिका की जोड़ी हारी

टेबल टेनिस में भारत की स्टार जोड़ी मनिका और शरत को भी हार का सामना करना पड़ा है । दोनों का मुक़ाबला ताइवान की जोड़ी लिन यू जू और चेंग चिंग से हुई थी जिसमे उन्हें 4-0 से हार का सामना करना पड़ा । 27 मिनट के इस मैच में ताइवान ने यह मैच 11-8, 11-6, 11-5, 11-4 से जीता लिया । हालाँकि शुरआती दो गेम में मनिका और शरत की जोड़ी ने 5-1 और 5 -3 बढ़त बनाने में कामयाब रही मगर अंत तक इसे बरक़रार रखने में नाकामयाब रही ।