आज का पंचांग, 16 अप्रैल 2022: आज है हनुमान जयंती, जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल।

0
37

आज का पंचांग: आज 16 अप्रैल दिन शनिवार है। आज चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है. आज चैत्र पूर्णिमा है। इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस वजह से आज देशभर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है।

Hanuman Jayanti 2022: चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जी का जन्म उत्सव मनाया जाता है और इस साल हनुमान जन्मोत्सव शनिवार (16 अप्रैल) को है। हनुमान जयंति (Hanuman Jayanti 2022) से ठीक पहले शंकर महादेवन के अनोखे अंदाज में गाई हुई हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) को यूट्यूब पर र‍िलीज कर द‍िया गया है। 24 साल पहले अपने एक सांस में गाये गए गाने ‘ब्रेथलेस’ से सुर्खियों में आए शंकर महादेवन ने एक बार फिर उसी ‘ब्रेथलेस’ (Breathless Hanuman Chalisa by Shankar Mahadevan) अंदाज में ये हनुमान चालीसा गई है। जी हां, ये पूरी हनुमान चालीसा एक सांस में गाई गई है।

शेमारू ने गायक शंकर महादेवन को नए ढंग से हनुमान चालीसा को गाने का न्यौता दिया और उनसे निवेदन किया कि वो इस चालीसा को अपने उसी ब्रेथलेस स्टाइल में गाएं। शंकर महादेवन ने हिंदुओं के सबसे लोकप्रिय और अपनी शक्ति के लिए जाने जानेवाले हनुमान जी के इस भजन को हनुमान जयंति के मौके पर अनोखे स्टाइल में गाया है।

फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सालों से संगीत न‍िर्देशक के तौर पर काम कर रहे शंकर महादेवन ने अपनी इस ब्रेथलेस अंदाज वाली हनुमान चालीसा पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, ‘मैं शेमारू भक्ति और संगीत निर्देशक डॉ. संजयराज गौरीनंदन (एसआरजी) को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने हनुमान जयंती के पावन अवसर पर मुझे यह मौका दिया। ब्रेथलेस अल्बम के गाने मेरे दिल में एक खास जगह रखते हैं और मुझे विश्वास है कि सभी भक्तों को उसी स्टाइल में गाया ये हनुमान चालीसा बेहद पसंद आएगा। मुझे इस भजन की रिकॉर्डिंग के समय एक अलग ही तरह का आनंद आया और मैं व‍िश्‍वास के साथ कह सकता हूं कि अगर हनुमान जी की कृपा और मेरे प्रशंसकों का प्यार मुझे न मिला होता, तो मैं शायद इसे इतने अच्छे तरीके से नहीं गा पाता। मैं चाहता हूं कि सभी लोग इस नए तरह से गाये हुए हनुमान चालिसा को सुनें और मेरे साथ गाएं।