अब बिना कार्ड के भी एटीएम से निकाल सकते हैं पैसे, RBI ने सभी बैंकों को दिया ये निर्देश

0
123

money without ATM card रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अब बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा सभी बैंकों में दी जाएगी।

नई दिल्ली: withdraw money without ATM card अगर आप भी एटीएम से पैसा निकालते है तो ये खबर आपके लिए ही है। अब आप बिना एटीएम कार्ड के ही पैसे निकाल सकते हैं। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज शुक्रवार को मौद्रिक नीति समीक्षा के फैसलों को जारी किया।

इस मौके पर आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ऐलान किया है कि अब बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा सभी बैंकों में दी जाएगी। इसके पीछे डेबिट-एटीएम कार्ड के इस्तेमाल को कम करने और डिजिटल इकोनॉमी को आगे बढ़ाने का विचार प्रमुख है।

अभी तक सिर्फ कुछ ही बैंकों में बिना कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा थी। उन्होंने बताया कि UPI के जरिए एटीएम से पैसा निकाला जा सकेगा।

कार्ड क्लोन के फ्रॉड होंगे कम
RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक इस कदम से कार्ड क्लोन करके पैसे निकालने के फ्रॉड भी कम होंगे। बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने शुक्रवार को मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान किया।