बिहार को अगले दो दिन भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, 10 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी।

0
29

Weather Forecast: बिहार के लोगों को पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है। इस बीच 10 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिन और बिहार में गर्मी के तल्ख तेवर से लोगों को राहत मिलेगी।

पटना. बिहार के कई हिस्सों में रुक-रुककर हो रही बारिश और तेज हवा चलने की वजह से पिछले 4 दिनों से लोगों को भीषण गर्मी और हीट वेव से राहत मिल रही है और अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इधर मौसम विभाग ने फिर से अगले 24 घन्टे के लिए राज्य के 10 जिलों के लिए बारिश की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी कर दिया है। जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है वे पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, गोपालगंज, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा और बांका हैं।

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में सतह से 1.5 किमी उपर बना हुआ है। फिलहाल बारिश की वजह से अधिकतम तापमान 38 डिग्री से नीचे रह रहा है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है। हालांकि राजधानी समेत दक्षिण बिहार के जिलों में अब तक बारिश नहीं हुई है जिससे अधिकतम तापमान में उत्तर पूर्व जिलों की अपेक्षा अधिक गर्मी है। इधर गर्मी कम होते ही अस्पतालों में वायरल बीमारियों के मरीजों में भी कमी देखी जा रही है और ट्रैफिक भी सामान्य है क्योंकि हीट वेव में कमी आने से राहत है।