बिहार की राजनीति हुई गर्म, लालू यादव बुधवार को तारापुर व कुशेश्‍वर स्‍थान में करेंगे चुनावी सभाए

0
21

बिहार विधानसभा उपचुनाव को लेकर यह बड़ी खबर है। राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) बुधवार को तारापुर व कुशेश्‍वरस्‍थान में चुनावी सभाएं (Election Campaign) करेंगे। लालू प्रसाद यादव रविवार की शाम दिल्‍ली से पटना पहुंचे। बिहार आने के पहले दिल्‍ली में हीं उन्‍होंने उपचुनाव में प्रचार करने का संकेत दिया था। विदित हो तारापुर व कुशेश्‍वरस्‍थान की दोनों सीटों पर आरजेडी द्वारा अपने प्रत्‍याशी उतारने के कारण कांग्रेस (Congress) ने भी दोनों सीटों पर अपने प्रत्‍याशी उतारते हुए महागठबंधन छोड़ दिया है। ऐसे में लालू अब राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के जनता दल यूनाइटेड (JDU) प्रत्‍याशियों के साथ-साथ कांग्रेस के प्रत्‍याशियों के खिलाफ भी चुनाव प्रचार करते नजर आएंगे।

आपको बता दें कि आरजेडी सूत्रों के अनुसार लालू प्रसाद यादव अगले बुधवार को तारापुर व कुशेष्‍वरस्‍थान विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में आरजेडी प्रत्‍याशियों के लिए जनसभाएं करेंगे। विधानसभा उपचुनाव को लेकर लालू के बिहार आने की चर्चा लंबे समय से हो रही थी। बीच में राबड़ी देवी ने लालू के स्‍वास्‍थ्‍य का हवाला देते हुए इसकी संभावना से इनकार कर दिया था। लेकिन रविवार को उनके पटना आने के साथ इसपर छाए सस्‍पेंस से पर्दा उठ गया। खुद लालू ने भी पटना आने के पहले दिल्‍ली में कहा था कि वे उपचुनाव में जनसभाएं कर सकते हैं।
लालू लंबे समय बाद बिहार में हैं। लंबे समय बाद उनकी चुनावी जनसभाएं भी हो रहीं हैं। लालू अभी बीमार हैं। ऐसे में अपने ठेठ अंदेाज में विरोधियों पर हमलावर होते रहे लालू का पुराना अंदाज कितना दिखता है, इसपर सबों की नजरें टिकीं हैं। हालांकि, आने के साथ हीं कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्‍त चरण दास को ‘भकचोन्‍हर’ (स्‍थानीय भाषा में ‘बेवकूफ’) कहकर राजनीति गरमा दी है।
बिहार विधानसभा उपचुनाव की  तारापुर व कुशेश्‍वरस्‍थान की सीटों में से कुशेश्‍वरस्‍थान सीट पर कांग्रेस का दावा था, जिसे दरकिनार कर आरजेड ने दोनों जगह अपने प्रत्‍याशी दे दिए। इसके कांग्रेस और आरजेडी के संबंध लगातार खराब होते गए। अंतत: कांग्रेस ने महागठबंधन छोड़ दिया। अब कांग्रेस भी दोनों सीटों पर चुनाव लड़ रही है। ऐसे में लालू जेडीयू के साथ-साथ कांग्रेस पर भी हमलावर रहेंगे।