बिहार में पंचायत चुनाव का एलान, बाढ़ग्रस्‍त इलाकों में आखिर में होगा मतदान

0
54

बिहार में पंचायत चुनाव का एलान 15 अगस्‍त के बाद इसी महीने हो सकता है। राज्‍य निर्वाचन आयोग ने जिलों से मतदान का शिड्यूल मंगाने के बाद उसे स्‍वीकृत करना भी शुरू कर दिया है। भोजपुर जिले में में पंचायत चुनाव को 10 चरणों में कराए जाने के जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के प्रस्ताव को राज्य निर्वाचन आयोग में स्वीकृति प्रदान कर दी है। आयोग के स्वीकृति के बाद जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने जिले में चुनाव की तैयारी को तेज कर दिया है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सबसे अंतिम चरण में पंचायत चुनाव होंगे, जबकि गैर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से पंचायत चुनाव की शुरुआत होगी। लगभग ऐसी ही व्‍यवस्‍था दूसरे जिलों में भी देखने को मिलेगी।

भोजपुर जिले के पीरो प्रखंड में प्रथम चरण में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे और दूसरे चरण में जगदीशपुर प्रखंड में चुनाव होगा। पंचायत चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों को भी अंतिम रूप दिया जा चुका है, जिसकी स्वीकृति आयोग से प्राप्त हो गई है। सर्वाधिक मतदान केंद्र बड़हरा प्रखंड में बनाए गए हैं तो सबसे कम मतदान केंद्र गड़हनी प्रखंड में बनाए गए हैं। जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या तीन हजार 234 है।

राज्य निर्वाचन आयोग से चरणवार चुनाव कराए जाने की स्वीकृति के उपरांत जिले में प्रखंड, अनुमंडल और जिला मुख्यालय स्तर पर तैयारी को गति प्रदान कर दिया गया है। भोजपुर के जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सभी स्तरों पर तैयारी को तेज करने का आदेश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और जिला पंचायती राज पदाधिकारी को जारी कर दिया है। यहां तक कि वे स्वयं भी पंचायत चुनाव की तैयारी का मानिटरिंग कर रहे हैं।