राजद के कार्यकारिणी की बैठक शुरू; मीसा भारती, तेजस्‍वी या तेज प्रताप किसका बढ़ेगा कद

0
37

बिहार के प्रमुख विपक्षी दल राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो चुकी है। यह राष्‍ट्रीय जनता दल में सांगठनिक बदलाव का भी मौका है। राजद सुप्रीमो लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती के साथ ही दोनों बेटे तेजस्‍वी यादव और तेज प्रताप यादव भी इसमें शामिल हो रहे हैं। इन तीनों के समर्थकों की चाहत है कि सांगठनिक चुनावों के जरिए उनके चहेते नेता की ताकत बढ़े। कुछ लोग कयास इस बात के भी लगा रहे थे कि लालू राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष का पद तेजस्‍वी को सौंप सकते हैं, लेकिन इसके संकेत नहीं हैं। इस बीच बैठक से ठीक पहले प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के बारे में एक बड़ा बयान दिया है।

राजद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अगले सत्र ( 2022 – 20025 ) के संगठनात्मक चुनाव कराने के लिए उदय नारायण चौधरी को राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी एवं चित्तरंजन गगन को सहायक राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद की अनुमति से उतर प्रदेश राजद के अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह द्वारा संबंधित प्रस्ताव किया गया जिसे कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया।12 फरवरी से शुरू होगा सदस्यता अभियान। पटना में लालू प्रसाद की अध्यक्षता में राजद की बैठक जारी है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत 26 प्रदेशों के करीब तीन सौ पदाधिकारी एवं वरिष्ठ नेता मौजूद हैं। कार्यकारिणी के सदस्य, स्थायी आमंत्रित और विशेष आमंत्रित सदस्यों को भी बुलाया गया है।
फिलहाल लालू प्रसाद यादव पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष तो जगदानंद सिंह प्रदेश अध्‍यक्ष बने हुए हैं। इन दोनों महत्‍वपूर्ण पदों पर बदलाव के कयास भी लगाए जा रहे थे, लेकिन लालू ने साफ संकेत दिए हैं कि वे पार्टी के अध्‍यक्ष बने रहेंगे। राजद में प्रत्येक तीन वर्ष पर होने वाले सांगठनिक चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो अगले छह-सात महीने तक चलेगी। इसी दौरान राजद के सघन सदस्यता अभियान के शुरू होने की तिथि भी तय होनी है।