मानसून फिर एक्टिव, दिल्ली सहित इन राज्यों में बारिश की संभावना, जानिए आपके राज्य का मौसम

0
63

मानसून के एक बार फिर से एक्टिव होने से बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर बने चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के क्षेत्रों में 29 अगस्त से बारिश होने का अनुमान है। दरअसल, मानसून के कम दबाव के क्षेत्र के हिमालय की तलहटी से मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की उम्मीद है। वहीं आईएमडी ने कहा कि ओडिशा, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश में एक सितंबर तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी तो कुछ स्थानों पर मध्यम दर्जे की बारिश होगी।
उत्तर पूर्व भारत में अगले 24 घंटे में मध्यम दर्जे से भारी बारिश होगी और फिर उसके बाद बारिश में गिरावट आएगी। आईएमडी का कहना है कि केरल के छह जिलों को 29 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। आईएमडी ने रविवार के लिए पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम और वायनाड जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि राज्य के अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
राजधानी दिल्ली में पूर्वानुमान से एक दिन पहले ही हल्की बारिश शुरू हो गई है। अब हल्की बारिश का यह दौर अगले छह से सात दिनों तक बना रहेगा। हालांकि इसकी वजह से तापमान में बहुत अधिक गिरावट नहीं आएगी। लेकिन बादल छाने की वजह से लोगों को धूप की तपिश से राहत जरूर मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी।


उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला है। राज्य के कई इलाकों में बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार बहजोई, बिजनौर, चांदपुर, हाथरस, नजीबाबाद और आस-पास के इलाकों में आज रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की चेतावनी के बीच मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की सलाह दी है।