आज मनाई जा रही है नाग पंचमी ,भूल के भी न करे यह काम नहीं तो नाग देवता हो जाएंगे नाराज

0
31

भारतीय संस्कृति और हिन्दू सभ्यता में पुरातन काल से ही पूजा को एक बड़ा महत्व दिया गया । यहाँ की संस्कृति इतनी खुबशुरत है की लोग यहाँ पत्थर में भगवान् और उस भगवान् में अपनी आस्था धुंध लेते हैं । यहाँ की संस्कृति की प्रबलता ही है की लोग जानवरों की भी पूजा उसी आस्था से करते हैं जिस आस्था से किसी देवता या देवी को । नमस्कार मैं हूँ अक्षिता …
आज नाग पंचमी है , यानी शिव के गले में बंधे उस नाग की जिसने भगवान् शंकर की समुद्र मंथन में मदद की थी । नाग पंचमी का त्योहार नागों और सर्पों के पूजन और संरक्षण का त्योहार है। इस दिन नाग देवता का विधि-विधान से पूजन किया जाता है। वैसे तो इसकी कोई फिक्स्ड तिथि नहीं होती पर नाग पंचमी का त्योहार सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। और इस साल यह त्यौहार आज के दिन यानी १३ अगस्त को मनाया जा रहा है । हिन्दू धरम का यह मन्ना है की इस दिन नाग के पूजन से उसके भय और दंड से मुक्ति मिलती है तथा उनकी कृपा से फसल अच्छी होती है । हिंदू धर्म में प्रचीन काल से नागों के पूजन का विधान है। नाग पंचमी के दिन अनंत नाग, शेष नाग, तक्षक नाग के साथ नागों की माता मंसा देवी और उनके पुत्र आस्तिक मुनी का भी ध्यान किया जाता है। हालाँकि इस पूजा को लोग अलग अलग जगह पर अलग अलग तरीके से करते हैं परन्तु कुछ चीजे हैं जो करना अनिवार्य होता है । इस पूजा के तहत धान यानि चवल के दाने को लावे में बदल कर उसे अच्छे तरह से साफ़ कर के उसे दूध के साथ नाग देवता को भोजन प्रदान किया जाता है । हालाँकि नाग भोजन कब ग्रहण करता है यह भी एक मिस्ट्री ही है । हालाँकि कुछ काम को को इस दिन न करने की बात कही गई .

जैसे की आज के दिन कही गधा न खोदे इससे सापों के बिल को नुक्सान हो सकता है ,आज के दिन किसी साप को हानि न पहुचाये ,आदि कुछ काम है जिन्हे करने से सराप देवता नाराज हो सकते है । ग्रंथो में आज के दिन सापों के दूध पिलाने का प्रावधान है ,हालाँकि अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हम देखे तो साप के दूध पिलाने के पीछे का कारण कुछ और है दरअसल सापों में दूध को पचाने की ग्रंथि नहीं होती है और दूध उनके लिए हानिकारक शाबित होती है । ऐसे में सापों की बढ़ती जनसँख्या को हर साल कम किया जाता है । बहरहाल यह हिन्दू धरम की खूबसूरती है की लोग नेगेटिविटी में भी पाजिटिविटी दिख जाती है । फिलहाल आज के टुडेज स्पेशल में इतना ही देखते रहें टीडी न्यूज़ ।