बिहार में किसानो के लिए खुशखबरी ,अगले हप्ते तक हो सकती है लगतार बारिश।

0
138

बिहार में धान बुआई की प्रक्रिया जारी है ,ऐसे में किसानो को अधिक वर्षा की जरुरत है। बिहार में मानसून के आने के बाद जिस तरह बारिश हुई है वह बहुत हद तक संतोषजनक नहीं रही है कम से कम किसानो के लिए तो नहीं ऐसे में उनके लिए यह परेशानी खड़ा कर सकता है। लेकिन आज मौषम बिभाग ने किसानो ने के लिया एक अच्छी खबर दी है। दरअसल मौषम बिभाग ने कहा है की अगले एक हफ्ते तक बिहार में अच्छी बारिश होने के आसार बने रहेंगे. आइएमडी के मुताबिक 30 जुलाई से बारिश की गतिविध अचानक तेज हो जायेंगी. फिलहाल इन दिनों हो रही बारिश से प्रदेश में किसानों को काफी राहत मिलेगी.

तेज बारिश के साथ गिर सकती है बिजली।

मौषम बिभाग ने तेज बारिश के साथ ठनका गिरने का भी अंदाजा लगाया है। मौषम बिभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है की समूचे उत्तरी बिहार में आइएमडी ने शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने का हाई अलर्ट जारी किया है. सलाह दी गयी है कि मेघ गर्जन के समय जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें. गौरतलब है की पिछले कुछ दिनों में ठनका या बिजली गिरने से कई लोगों के घायल और कुछ लोगों के मरने की खबर आई है। ऐसे में यह बारिश आपके लिए खतरनाक शाबित हो सकती है।

कहाँ कितनी होगी बारिश

आइएमडी की आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 36 घंटे में भारी से भारी बारिश पश्चिमी चंपारण जिले के गोनहा में 131.6 मिलीमीटर , पटना जिले के बिहटा में 107.4 मिलीमीटर, बांका के चंदन में 82 , पश्चिमी चंपारण के रामनगर में 73 और बांका के कटोरिया में 68 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. गुरुवार की सुबह तक बिहार में सामान्य से 41 फीसदी कम 278 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है.