Covid 19 4th Wave India, Omicron New Variant Symptoms आम-अवाम के लिए राहत भरी खबर है।

0
151

भारत में पिछले 24 घंटों में शुक्रवार को सिर्फ 1685 नए कोरोनो वायरस के मामले दर्ज किए गए। इस दौरान अलग-अलग राज्‍यों में कोरोना से कुल 83 संक्रमितों की मौत हो गई।

अभी कोरोना की चौथी लहर आने के संकेत न के बराबर हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन+डेल्‍टा के मेल से बने सब वेरिएंट Stealth Omicron, BA.2 के खतरनाक लक्षणों की अनदेखी हमें भारी पड़ सकती है।

डॉक्‍टरों के मुताबिक कोरोना वायरस का BA.2 वेरिएंट अभी बहुत नया है। BA.2 के लक्षण कैसे दिखते हैं, किस क्रम में वे प्रकट होते हैं आदि के बारे में अभी वैज्ञानिक शोध जारी है। अब तक ओमिक्रॉन+डेल्‍टा के मेल से बने इस वेरिएंट BA.2 को लेकर मोटे तौर पर दो लक्षण ही सामने आए हैं। इनमें सिर में चक्‍कर आना और थकान प्रमुख है।

ये हैं BA.2 ओमिक्रॉन+डेल्‍टा वेरिएंट के प्रमुख लक्षण

चूंकि BA.2 सब वेरिएंट मूल Omicron वेरिएंट से निकला है। ऐसे में BA.2 के लक्षण Omicron जैसे ही हैं। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन और डेल्टा वेरिएंट की तरह BA.2 से संक्रमित कोविड मरीजों की सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खरास और थकान शामिल हैं। कुछ लोगों को मतली, उल्टी और दस्त की भी शिकायत हो सकती है।

स्वाद या गंध में भी बदलाव का अनुभव हो सकता है। BA.2 मूल Omicron वेरिएंट की तुलना में अधिक तेजी से फैलने वाला वायरस है। सामान्‍य तौर पर यह अधिक गंभीर लक्षण पैदा नहीं करता है।