शुरुआती दौर में ही #Monsoon ने मचाया कोहरामकई राज्य हुए जलमग्न | TD News

0
172

मॉनसून के दस्तक ने एक बार फिर लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है।लगभग पुरे देश भर में अब मॉनसून दस्तक दे चूका है। क़ही हलकी हलकी बारिश हो रही है तो क़ही बारिश के वजह से जान पर भी आफत आ गई है। लागातार हो रही बारिश लोगों के दिनचर्या में लागातार बाधा बन रही है। लोग पहले ही कोविड के वजह से महीनों तक  घरों में बंद रहें हैं। और अब जब सरकार ने घरों से बाहर आने की इज़ाज़त  दे दी है  तो बारिश उनके रास्ते का कांटा बनती  जा रही है । मॉनसून की दस्तक से हुई तेज बारिश ने क़ही नदियों  का जलस्तर बढ़ा दिया है तो क़ही लोगों के घर तक बारिश के पानी में डूब गए हैं। अधिकतम वर्षा वाले  क्षेत्र तो जलमग्न हो गए है और जिन राज्यों में बारिश लागातार हो रही है वहाँ सड़के  और बाजार पानी की कैद में आ गए हैं।

अभी तो मॉनसून की ये शुरुषती दौर है और अभी से ही बारिश ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। उत्तरप्रदेश और बिहार में पिछले कई दिनों से हलकी बारिश जारी है लागातार बारिश के वजह से नदिया उफान पर हैं मौसम बिभाग ने अगले तीन दिनों के लिए रेड अलर्ट बढ़ाने की बात क़ही है।पश्चिम बंगाल में भारी  बारिश के कारण सड़के नदी की तरह दिख रही है स्थानीय लोगों का कहना है की पानी के निकासी का सही ब्यवस्था ना होने की वजह से लोगों को इस दिक्कत का सामना करना पर रहा है। स्थिति इतनी बत्तर  है की लोगो ने आने जाने के लिए नावों  का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. बिहार के भी हालात बारिश के वजह से काफी ख़राब है यहाँ भी  पानी  की निकासी ना होने के वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पर रहा है। तस्वीरें बिहार के छपरा जिले की हैं जहाँ सड़कों पर पानी  इस कदर बढ़ गया है की लोगों के घुटने भी डूब जा रहें हैं। ऐसे में लोगों को अपनी दैनिक गतिविधिया चालने में प्रॉब्लम हो रही है।

मॉनसून के शुरुआत में अगर यह हालत है तो जरा सोचिये की जब मॉनसून  उस रूप में आएगा जिसके लिए वह जाना जाता है तो स्थिति कितनी भयावाह  होंगी। राज्यों की सरकारें  प्रशाशनिक  स्तर पर लोगों से अपील कर रही हैं की वे घरों में सुरक्षित रहें। साथ ही NDRF की टीमें भी लोगों की मदद में जुटी है।