पटना गांधी मैदान सीरियल बमब्लास्ट के 8 साल बाद NIA ने 9 लोगों को ठहराया दोषी

0
18

पटना गांधी मैदान सीरियल बूम ब्लास्ट के 8 साल बाद NIA यानी National Investigation Agency कोर्ट ने कल ९ लोगो को दोषी ठहराने के साथ 1 आरोपी को बड़ी कर दिया है । इन आरोपियों के नाम इम्तियाज अंसारी
हैदर अली,नवाज अंसारी,मुजमुल्लाह,उमर सिद्धकी,अजहर कुरैशी,अहमद हुसैन,फिरोज असलम और एफतेखर आलम है जबकि रिहा होने वाले आरोपी का नाम फखरूदीन है । हालांकि कोर्ट इन आरोपियों की सजा एक नवंबर को मुकर्रर करेगी तब तक ये पुलिस के हिरासत में रहेंगे ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की लगभग 8 साल पहले 27 अक्टूबर, 2013 को पटना के गांधी मैदान में भाजपा के हुंकार रैली के दौरान एक के बाद एक कर कई बम ब्लास्ट किये गए इसके बाद पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म संख्या 10 पर भी एक बमबलास्ट हुआ था । इस सीरियल बम ब्लास्ट में इसमें छह लोगों की मौत हुई थी, जबकि 80 से अधिक लोग घायल हुए थे। इस घटना के बाद पटना पुलिस ने एक आरोपित इम्तियाज अंसारी को गिरफ्तार किया था। इम्तियाज के बयान के आधार पर पुलिस ने कुल 10 लोगों को गिरफ्तार किया था जीपे पिछले ८ साल से सुनवाई हो रही थी और अंततः कल NIA कोर्ट ने 10 में से 9 को दोषी करार दे दिया जबकि एक को जमानत मिली ।इस मामले में अब तक कोर्ट में 187 लोगों की सुनवाई हो चुकी है। छह अक्टूबर को एनआइए की विशेष अदालत ने बचाव और अभियोजन पक्ष की ओर से अदालत में दिए गए लिखित तर्क के बाद फैसले की तारीख 27 अक्टूबर निर्धारित की थी जिसके बाद अब उन्हें १ नवंबर को सजा सुनाई जायेगी ।