किडनी सही तो सब सही, ऐसे बचाएं अपने किडनी को और सेवन करें ये पांच चीजें

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हम आपको बताएंगे शरीर के एक ऐसे अंग के बारे में जो अंदर के सभी विषाक्त पदार्थ को करता है़ बाहर..दरअसल
आज के भागदौड़ भरी इस जिंदगी में स्वस्थ्य रहना अपने आप में चुनौती बनता जा रहा है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) के साथ साथ जरूरी है एक अच्छी डाइट. ..आपको बता दूँ क़ि हमारे स्वास्थ्य खराब होते हीं हैं सिर्फ और सिर्फ हमारे डायट के कारण ..डायट अगर सही हो तो 95फीसदी बीमारियां हमसे कोसो दूर रहेंगी.. इस शो में आज हम आपको किडनी के बारे में बता रहें हैं..किडनी (Kidney) हमारे शरीर में लगा एक ऐसा फिल्टर है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि किडनी की सेहत का ख्याल रखा जाए. इसके लिए कुछ फूड हैं, जो किडनी के लिए बेहद लाभकारी है

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार, खराब खान-पान से किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है. इससे।। किडनी में स्टोन बनने से लेकर किडनी में कैंसर तक की बीमारियां हो सकती हैं.किडनी को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को जरूर शामिल करें.।

किडनी (kidney ) शरीर का अहम हिस्सा है. इसका मुख्‍य काम शरीर से वेस्‍ट मटेरियल को फिल्‍टर कर बाहर निकालना है और शरीर में कैमिकल फ्री और हेल्‍दी ब्‍लड की सप्‍लाई को बैलेंस करना है. जब इस पर जरूरत से ज्‍यादा प्रेशर पड़ता है तो कई बार इसके फेल होना का खतरा बढ़ जाता है. इसके पीछे की वजह उल्टा सीधा खानपान और गलत आदतें और अनियमित जीवन शैली हो सकती है.
यहां हम आपको कुछ ऐसी
चीजे बता रहें है़ जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर खासकर किडनी को हेल्दी बना सकते हैं.. जी हाँ
जिसमे पहला है़. लहसुन
एक्सपर्ट के अनुसार, किडनी के लिए लहसुन बेहद लाभकारी है. इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस बेहद कम मात्रा में।। मौजूद होते हैं जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं. लहसुन को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है.

दूसरा है़ शिमला मिर्च*
लहसुन के अलावा शिमला मिर्च भी किडनी के लिए बेहद लाभकारी है. इसका नियमित सेवन करने से किडनी ठीक रखती है. शिमला मिर्च।। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें.

तीसरा है़ पालक
पालक भी किडनी के लिए बेहद जरूरी है. यह एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. पालक को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है.

और चौथा चीज है़ अनानास*
पालक के अलावा अनानास भी किडनी की सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गयाहै. इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो किडनी संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है.

और पांचवा चीज है़ फूलगोभी*..
फूलगोभी को विटामिन सी, फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. यह इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसायनेट्स से भी भरपूर होता है. ..फूल गोभी सहित इन पांचो चीजों को अपने डाइट में शामिल करके किडनी को हमेशा के लिए स्व्वस्थ बना सकते हैं और खुद को हेल्दी रखा जा सकता है..
तो ये था आज का टीडी हेल्थ टिप्स अगले टिप्स के साथ हम फिर मिलेंगे तबतक आप देखते रहें टीडी न्यूज़