शर्दियों के साथ आती हैं ये त्वचा की बीमारियां भी ; सही देखभाल से करें इनसे बचाव

0
85

शर्दियाँ अब धीरे धीरे दस्तक दे रही हैं । शर्दियों के ये तीन महीने काफी एन्जॉयमेंट वाले होते हैं । और अक्सर हम इसके मजे भी लेते हैं पर क्या आपको पता है की ये शर्दियाँ अपने साथ कुछ सिकिन डिजीज भी ले के आता है जो हमारे स्किन को बुरी तरह से डैमेज कर देता है । आज के इस वीडियो में है ऐसे ही कुछ स्किन डिजीज की बात करेंगे जिनसे इन शर्दियों में बचने की जरुरत हम सबको होती है । दरसल शर्दियों के मौसम में तापमान में गिरावट होने के कारण त्वचा की नमी कम हो जाती है। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या के साथ ही त्वचा पर खुजली और खिंचाव बढ़ जाता है। जिससे कुछ समस्यांए उत्पन्न हो जाता है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर आता है

ड्राई स्किन

सर्दियों में ठंडी हवा के कारण त्वचा का प्रोटेक्टव लेयर खत्म हो जाता है। जिससे त्वचा ड्राई होने लगती है। संवेदनशील त्वचा वाले पुरुषों को यह समस्या सबसे अधिक होती है।इससे बचने के लिए स्किन का अच्छे से ख़याल रखना होगा इसके लिए बाजार में बिक रहे अच्छे क्वालिटी के मॉइस्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है अनयथा आप घर में उसे होने वाले ऑयल का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं यह त्वचा में तेजी से समां के ऊके ड्राइनेस को ख़तम कर देता है

स्किन इन्फेक्शन एंड रैसेज

ठंडी के दिनों में हम ठण्ड से बचने के लिए गरम कपडे पहनते है और अक्सर पानी से परहेज करते है ,गरम कपडे पहनने के वजह से कई लोगो के स्किन पर रैसेज और खुजली हो जाते हैं जो लोगों को काफी परेशान करते हैं । इससे बचने के लिए हमें अपने सरीर को साफ़ सुथरा रखना चाहिए और यदि आप इस समस्या से परेशान है तो आपको डॉक्टर के पास अवस्य जाना चाहिए ।

डैंड्रफ प्रॉब्लम

ठण्ड के दिनों में जो समस्याएँ सबसे ज्यादा हमें परेशान करते हैं उनमे डैंड्रफ की समस्या भी शामिल है । दरसल हम पूरी शर्दी अपने सर को कपड़ो से ढके रखते हैं जिसके वजह से डैंड्रफ को छिपने के लिए घर मिल जाता है । जिसके वजह से हमारे बाल गिरने लगते हैं इसके अलावे अगर आप दाढ़ी रखने के शौक़ीन हैं तो शर्दियाँ आपके लिए भी थोड़ी मुश्किल खड़ा कर सकती है दरअसल ठंड के मौसम में गलत रेजर और शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करने से दाढ़ी के नीचे परतदार त्वचा खराब हो जाती है। इससे बचने के लिए अच्छी किस्म का रेजर और क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए । साथ ही टी ट्री ऑयल, कपुआकु बटर युक्त शेविंग क्रीम का यूज करें। शेविंग के बाद बीयर्ड ऑयल या बॉम का इस्तेमाल भी आपके लिए लावदायक शाबित होगा ।

ड्राई लिप

शर्दियों में पुरुष और महिलाओं के होठ ड्राई होना आम बात है परन्तु क्या आप जानते हैं की होठ ड्राई होने के पीछे कुछ कारन होते हैं । दरअसल चेहरे के अन्य हिस्सों की अपेक्षा होठों की त्वचा पतली होती है। इसे विशेष ख्याल की जरुरत पड़ती है होठ का फटना दरअसल शरीर में विटामिन इ की कमी को दर्शाता है । इसे पूरा करने के लिए विटामिन युक्त लिप बालम लगाए इसके लिए आप नारियल तेल का भी इश्तेमाल कर सकते हैं ।

तो यदि आप भी चाहते हैं की बिना किसी स्किन प्रॉब्लम के शर्दियोंकाभरपुर आनंद ले तो आपको भी अपने स्किन का ख्याल रखें और शर्दियों का आनंद ले । फिलहाल के लिए इतना ही देखते रहें टीडी न्यूज़ ।