बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार मजबूत हो रहा है.

0
78

भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमानों में मानसून के अगले 48 से 72 घंटों में नए क्षेत्रों में फैलने की संभावना जताई गई है. फिलहाल प्रदेश के तकरीबन सभी इलाकों में मानसूनी बादल छाए हुए हैं.

पटना. बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार मजबूत हो रहा है. मानसून के प्रदेश के नए क्षेत्रों में फैलने से अच्‍छी बारिश की संभावना जताई गई है. गुरुवार रात को बिहार के कई हिस्‍सों में तेज हवा के साथ बारिश हुई. इससे भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों ने राहत की सांस ली.

दरअसल शुक्रवार सुबह को भी दक्षिण-पूर्व बिहार के अधिकांश हिस्‍सों में काले बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन में बिहार में मानसून के और मजबूत होने की संभावना जताई गई है. इसमें कहा गया है कि अगले 48 से 72 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून बिहार के नए क्षेत्रों को जद में लेने के साथ ही और मजबूत होगा. साथ ही कुछ क्षेत्रों में अत्‍यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान भी है.

जैसे की मानसून के सक्रिय होने के साथ ही अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाने लगी है. प्रदेश में हीटवेव की स्थिति लगभग समाप्‍त हो चुकी है. हालांकि, कई क्षेत्रों में न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से ज्‍यादा रिकॉर्ड किया गया है.