“आज हम प्रोमिस डे की बात तो करेंगे ही..पर आज का दिन अन्य कारणो से भी है, खास”

0
99

विश्व स्तर पर 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं एवं बालिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिसंबर 2015 में, 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का प्रस्ताव अपनाया गया था।

ये दिवस पहली बार 2016 में मनाया गया था। इस दिन को मनाएं जाने उद्देश्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीआर) के क्षेत्र में महिलाओं एवं बालिकाओं की समान सहभागिता और भागीदारी सुनिश्चित करना है।

आज वैलेंटाइन डे का पांचवा दिन है और आज हम माना रहे है प्रोमिस डे।
हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाया जाता है. प्यार करने वाले कपल्स इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. वहीं प्रॉमिस डे के दिन कपल्‍स एक-दूसरे से कई वादे करते हैं. किसी रिश्ते (Relations) में वादे करने के पीछे मंशा अपने रिश्‍तों को मजबूत और बेहतर बनाए रखने की होती है. जब लव बर्ड्स एक-दूसरे से वादे करते हैं, तो वे इनके जरिये रिश्ते में अपनी प्रतिबद्धता और ईमानदारी दिखाते हैं. ऐसे में आपके किए गए वादे आपका बंधन मजबूत बनाते हैं और इससे आपके बीच विश्वास भी गहरा होता है. ऐसे में प्रॉमिस डे आपको वादों के जरिये प्‍यार निभाने का मौका देता है. इस प्रॉमिस डे को आप भी कुछ वादों के साथ अपने रिश्‍ते को और बेहतर बना सकते हैं.

वैसे तो अपने प्यार की बात आप अपने पार्टनर से किसी भी दिन कह सकते हैं लेकिन प्रॉमिस डे पर आपका प्‍यार कम न होने देने का वादा आपके साथी को बहुत ज्यादा खुशी देगा. तो इस बार प्रॉमिस डे पर अपने पार्टनर का हाथ प्‍यार से हाथ में लेकर आप प्‍यार कभी कम न होने का वादा कर सकते हैं.
डेडीकेटेड सॉन्ग

1 वादा करले सजना, तेरे बिन मैं न….
2 तुम अगर साथ देने का वादा करो…
3 कितना प्यारा वादा है इन मतवाली आंखो….