आसमान से बरस रही आग, बिहार में जला देने वाली गर्मी… भट्टी की तरह तप रहे ये 6 जिले

0
223

पटना : उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। बात करें बिहार की तो यहां कई जिलों में बारिश के अलर्ट के बावजूद लोगों को तपती गर्मी से राहत नहीं मिली है। बिहार के उत्तरी भागों में बारिश होने के साथ ही दक्षिणी बिहार के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं दक्षिण बिहार के एक दो जिलों में हल्की बारिश हुई परंतु तापमान में गिरावट नहीं देखी गयी।

मंगलवार को दक्षिण बिहार के 7 जिलों में 40 डिग्री से पार तापमान रहा जबकि बक्सर जिले में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के साथ पूरे बिहार का सबसे गर्म जिला रहा। इसके अलावा औरंगाबाद में 42.9, रोहतास के डेहरी में 42.8, नवादा में 41.7, गया 41.6, जमुई 40.6 और सिवान जिले के जीरादेई में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं बक्सर, औरंगाबाद, नवादा और गया जिले में तीखी गर्मी के साथ लू की स्थिति भी बनी रही। इनमें अधिकांश जिलों में रात्रि काफी गर्म रहा। बुधवार को बक्सर, कैमूर, रोहतास, गया, औरंगाबाद और नवादा जिला में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी किया है कि उष्ण गर्मी के साथ लू चलने की संभावना है।

आपको बता दें कि बीते 24 घंटे के दौरान दो जिला कटिहार जिले के कदवा में बहुत भारी वर्षा 142.0 मिलीमीटर दर्ज की गई, जबकि पूर्णिया जिले के डेंगरा घाट में भारी वर्षा 105 मिली मीटर एवं पूर्णिया में 87.2 मिलीमीटर दर्ज की गई। मंगलवार को उत्तर बिहार एवं दक्षिण बिहार मिलाकर कुल 5 जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बरसात दर्ज हुई। जिनमें पश्चिम चंपारण, बांका, भागलपुर जबकि औरंगाबाद और गया में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने तो अभी भी प्रदेश के उत्तरी भागों में जहां पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है। वहीं बिहार दक्षिणी भागों में पछुआ एवं दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है।

इसके साथ एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान से पश्चिम असम तक दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल से होकर समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर से गुजर रही है। जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में बिहार के बक्सर ,कैमूर, रोहतास, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिले के एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है।