अगर आप भी हैं डैंड्रफस से परेशान तो Try करे ये योगासन

0
64

शर्दियों आ गई है और शर्दियों के साथ साथ कई समस्याएँ भी आ गई । इन समस्याओं में सबसे बड़ी समस्या हेयर डैंड्रफ की है । शर्दियों में डैंड्रफ या रुसी की समस्यांए अक्सर देखि जाती है । हम अक्सर इन डँड्रफस को हटाने की कोशिस करते हैं । इसके लिए अलग अलग शैम्पू और तेल का उपयोग करते हैं पर क्या आपको पता है की डैंड्रफ को आप योग विधि से भी ख़तम कर सकते हैं । जी हाँ हम अपने बालों में आये डैंड्रफ को योग के द्वारा भी खत्म करसकते हैं ।आज हम ऐसे ही योग के बारे में बताएँगे जो आपको डैंड्रफ से लड़ने में मदद करेगी ।. ये असरदार योगासन डैंड्रफ की जड़ को खत्म (dandruff treatment) करके उसे वापस आने से रोकते हैं। दरअसल बालों में डैंड्रफ होने का कारन सिर व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन कमजोर हो जाना है इसके कारण स्कैल्प को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिलता और वह रूखी होकर उखड़ने लगती है । आप इन योगासन के जरिये इन रूसियों से छुटकारा पा सकते हैं ।


१ .अधोमुख श्वानासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट बिछाकर खड़े हो जाएं.अब शरीर को कमर से मोड़ते हुए दोनों हाथों को आगे की तरफ जमीन पर रखें ,पैरों और हाथों के बीच की दूरी करीब 2 फीट के आसपास होनी चाहिए.अब कूल्हों को ऊपर की तरफ ले जाएं और सिर को दोनों हाथों के बीच में रखें.अपनी नजर को तलवों पर रखें और पैरों व हाथों में खिंचाव महसूस करें.ध्यान रखें कि कोहनियां और घुटने मुड़ने नहीं चाहिए.अब इसी अवस्था में कुछ सेकेंड रहें और लंबी व गहरी सांस लें.
२ . उत्तानासन

उत्तानासन को करने के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हों.अपने पैरों को मिला लें और शरीर को कमर से आगे की तरफ मोड़ें.घुटनों को सीधा रखते हुए हाथों को नीचे की तरफ लाएं और पेट को घुटनों के पास ले जाने की कोशिश करें अपनी हथेलियों को जमीन पर या एड़ी के पास रखने की कोशिश करें.शुरुआत में हाथों को बिल्कुल नीचे लाना आसान नहीं होत है . लेकिन अभ्यास के साथ एक दिन आप ये जरूर कर पाएंगे.इसी अवस्था में कुछ सेकेंड रहें और फिर धीरे-धीरे सीधे खड़े हो जाएं और आराम करें.
तो आसनो के द्वारा आप अपने बालों में पड़े रूसियों से मुक्ति पा सकते हैं । बहरहाल टीडी हेल्थ टिप में आज के लिए इतना ही देखते रहें टीडी न्यूज़