अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश के मंत्रियों ने योग कर के लोगों को किया जागरूक।| TD News

0
31

आज पुरे विश्व में 7 वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है । विश्व भर  के लोग इस दिवस को सफल बनाने में जुटे हुए हैं । भारत भी आज अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग की गारिमा को कीर्तिमान बनाने के प्रयास में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी तो शुरू से ही योग प्रक्रिया में लोगों के सहभागिता  को लेकर लोगों को जागरूक करते हैं । वह खुद  हर योग दिवस पर लाखों भारतियों के साथ योग कार्टर दिखाई देते हैं. और आज भी योग दिवस के अवसर पर वह लोगों को अपने योग के जरिए प्रेरित कर रहें हैं।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह देशवासियों को संबोधित किया और योग के माध्यम से बीमारियों से दूर रहने का फॉर्मूला दिनचर्या में शामिल करने की बात कही।  हालांकि इस बार की तस्वीर थोड़ी अलग है कोरोना के ब्याप्त होने के कारण  मोदी लोगों के भीड़  के साथ तो योग नहीं कर पाए पर उन्होंने योग के जरिए लोगों को घर पर योग करने की सलाह दी।परन्तु कोरोना काल के दौरान भी देश और दुनिया में योग कार्यक्रमों की तस्वीरें आ रही हैं
 योग दिवस पर इस वर्ष की थीम ‘योग फॉर वेलनेस’ है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. पीएम ने कहा- दुनिया को एम-योगा ऐप की शक्ति मिलने जा रही है. इस ऐप में कॉमन योगा प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियोज दुनिया के अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे. ये आधुनिक टेक्नोलॉजी और प्राचीन विज्ञान का फ्यूजन का भी एक बेहतरीन उधारण है. देखें वीडियो.

आज दुनिया सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। 21 जून की तारीख ने पिछले कुछ ही बरस में इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर लिया है। भारत की पहल पर शुरू हुए इस खास दिन को लेकर दुनिया के अलग-अलग देशों में खासा उत्साह है। इस अवसर पर भारत के राजनितिक पार्टियों के नेताओं ने भी योग किया और लोगों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया।  राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावे राज्यों के मुख्यमंत्री और मंत्रियों ने भी योग किया।
राष्ट्र पति राम नाथ  कोविंद ने योग दिवस पर राष्ट्रपति आवास पर योग किया और लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योग का सहारा लेने को कहा। इसके अलावे उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अपनी पत्नी उषा नायडू के साथ उपराष्ट्रपति निवास पर योगाभ्यास किया।। राज्यों के मुख्यमंत्री जैसे उत्तरप्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, यूनियन हेल्थ मिनिस्टर  डॉ हर्षवर्धन मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज चौहान  और  कर्नाटक के मुख्यमंत्री B. S. यदियुरप्पा के साथ और भी कई मंत्री ने योग दिवस पर योग किया।केंद्रीय क़ानून मंत्री रविशंकर प्रशाद ने भी पटना स्थित कार्यालय में अपने सहयोगियों के साथ मिल कर योग किया।
इधर योग गुरुर बाबा रामदेव ने भी हरिद्वार में योग किया और लोगों को योग के आसन सिखाया।  अपने ब्यस्त जीवन को एक संतुलन देने के लिए और अपने शरीर को रोगमुक़्त करने के लिए योग आवश्यक होता है।