कर्णाटक के बाद अब उत्तरप्रदेश में दिया हिजाब मामले ने दस्तक , भड़क सकती है हिंसा।

0
177

कर्णाटक के उड्डुपी से उठा हिजाब मामला धीरे धीरे पुरे देश में फ़ैल रहा है। अब इसकी धमक उत्तरप्रदेश में भी सुनाई दे रही है। उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ के DS कॉलेज ने कैंपस के अंदर निर्धारित ड्रेस के अलावे कोई भी पोषक पहन कर आने पर रोक लगा दी है। उन्होंने कॉलेज यूनिफार्म पर सख्ती दिखाते हुए नोटिस जारी कर दिया है की कोई भी भगवा गमछा या हिजाब पहन कर नहीं आएगा। मुँह ढकने वालों को कॉलेज कैंपस में आने की अनुमति नहीं मिलेगा।

डीएस कॉलेज (DS College) ने यूनिफॉर्म पहनने पर सख्ती दिखाते हुए सर्कुलर जारी कर दिया है और नियम तोड़ने पर छात्रों पर कार्रवाई होगी.ANI ने ट्वीट कर के इस बात की जानकारी दी। ANI ने अपने ट्वीट में लिखा की प्राचार्य डॉ. राज कुमार वर्मा (17.02) ने कहा, “हम छात्रों को ढके हुए चेहरों के साथ परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देंगे। छात्रों को कॉलेज परिसर के अंदर भगवा स्टोल या हिजाब पहनने की अनुमति नहीं है।”

कॉलेज के इस प्रतिबन्ध पर उत्तर प्रदेश में हिजाब पर मामला भड़क सकता है। जिस तरह से कर्णाटक के उडुप्पी में हिंसा भरका हुआ था उसे लेकर यह आशंका जताया जा रहा है की अलीगढ में भी वैसे हालात बन सकते हैं। इससे पहले अली गढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी यह मामला भड़का हुआ था और वहां के क्षात्रों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह हिजाब मामला 2021 के अक्टूबर से चल रहा है जब उडुप्पी के एक कॉलेज में छह छात्राओं ने कॉलेज में हिजाब पहन कर कक्षा लेने की अनुमति मांगी थी और कॉलेज ने इस अस्वीकार कर दिया था। जिसके बाद भी वह हिजाब पहन कर कलेगा में आई और कॉलेज ने उन्हें प्रवेश देने से मन कर दिया। जिसके बाद उन्होंने कोर्ट में इसके खिलाफ याचिका दायर की । तभी से यह विवाद मीडिया में चल रहा है। बहरहाल कोर्ट ने अभी तक इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रखा है।