नितीश सरकार अब शराबबंदी पर खर्च करेगी पुरे 100 करोड़ ,जानिए क्या है नितीश कुमार का प्लान।

0
89

बिहार में शराबबंदी को लेकर नितीश कुमार हर जोड़ आजमा रहें हैं। शराब को रोकने के लिए नितीश सरकार अलग अलग पैतरे आजमा रही है। इसी क्रम में अब नितीश सरकार बिहार में शराब को रोकने के लिए 100 करोड़ खर्च करेगी। शराब बंदी कानून कारगर हो इसके लिए नितीश कुमार अब मोबाइल स्कैनर खरीदने की तैयारी कर रहे है इसके लिए वह 100 करोड़ खर्च करने जा रहें है। आइये आपको बताते है की आखिर इस मोबाइल स्कैनर से कैसे शराबबंदी कानून और भी कारगर होगा।

तो दरअसल यह स्कैनर वाहनों की जांच करेगा और पता लगाएगा की किस वाहन में शराब की तस्करी की जा रही है। यह मोबाइल स्कैनर बड़े वाहनों में लगे रहेंगे जो मालवाहकों की जांच करेगी यह जांच चेकपोस्ट के अलावा ऐसे जगहों पर होगी जहाँ से शराब की तस्करी के आसार दीखते होंगे। या किसी विशेष रुट पर इस वाहनों की जांच की जायेगी। सरकार पहले चरण में ऐसे पांच ट्रक स्कैनर खरीदेगी जिसके लिए सरकार 100 करोड़ खर्च करेगी। प्रत्येक ट्रक स्कैनरों की कीमत 20 करोड़ है।

नितीश कुमार ने कहा है की यदि यह स्कैनर सही तरीके से काम करती है तो सरकार और भी ऐसे ट्रक स्कैनर खरीदेगी। गौरतलब है की पिछले कुछ महीनो में जिस तरह बिहार में शराबबंदी को लेकर नितीश सरकार शशक्त है उससे यह इरादा साफ़ हो जाता है की नितीश कुमार किसी भी कीमत पर शारब को बिहार से बिलकुल ख़तम करने की ठान ली है। शराबबंदी कानून को लेकर पटना हाई कोर्ट पर ज्यादा केस बढ़ जाने के कारन इस नियम में कुछ बदलाव किया गया है। परन्तु नितीश कुमार किसी भी तरीके से शराब को बिहार में सप्लाई करने से रोकने की कोशिश कर रहें हैं। अब नितीश कुमार का यह फैसला कितना कारगर होगा यह देखना होगा। फिलहाल नितीश कुमार ने कहा है की पहले चरण में जल्द ही पांच मसिनो को ख़रीदा जाएगा।