पूरा शहर तबाह, 60% लोग कर चुके पलायन…खाने के लिए लग रहीं लंबी लाइनें

0
183

रूसी हमलों से 4 लाख की आबादी वाला मारियुपोल शहर पूरी तरह से तबाह हो चुका है।यहां से अब तक 60% लोग पलायन कर चुके हैं

अभी शहर में सिर्फ 40000 लोग ही रह रहे हैं। बमबारी में अब तक 5000 लोगों की जान जा चुकी है

यूक्रेन के कीव, खारकीव और मारियुपोल समेत तमाम शहरों पर रूस के हमले लगातार जारी हैं। रूसी हमलों से मारियुपोल पूरी तरह से तबाह हो चुका है। बमबारी में अब तक 5000 लोगों की जान जा चुकी है। यहां इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है। लोग जान बचाने के लिए पलायन कर रहे हैं।

मारियुपोल के मेयर के मुताबिक, शहर से करीब 60% लोग पलायन कर चुके हैं। इतना ही नहीं जो लोग बचे हैं, उन्हें भी खाने-पीने का सामान लेने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। तबाही के मंजर को कैद करने के लिए आजतक की टीम मारियुपोल पहुंची।

मारियुपोल में लोगों को खाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। स्टोर पर खाने के लिए लोगों की लंबी लंबी लाइनें लग रही हैं। रूसी हमले से पहले मारियुपोल की आबादी 4 लाख से अधिक थी. लेकिन अब यहां सिर्फ 1,60,000 लोग ही रह गए हैं। बाकी 240000 लोगों ने पलायन कर लिया है। यहां रूसी हमलों के डर से सड़कें भी सुनसान पड़ी हुई हैं।

इन सबके बीच मंगलवार को रूस और यूक्रेन के बीच इस्तांबुल में बातचीत हुई। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, बातचीत के दौरान सकारात्मक संकेत मिले।हालांकि, उन्होंने कहा, हम अपने रक्षा प्रयासों को कम नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, जब तक युद्ध खत्म नहीं हो जाता, रूस से प्रतिबंध हटाने पर कोई बातचीत नहीं होगी।