बिहार में लॉकडाउन में थोड़ी और ढील, नितीश कुमार ने एक और सप्ताह के लिए दी छूट।

0
80

बिहार  में घटते  कोरोना के संख्याओं  के बिच नितीश सरकार ने अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है बीते 8 जून को नितीश सरकार ने ट्रायल के रूप में एक सपताह के लिए लॉकडाउन में ढील दी थी जो आज पूरी हो गई है। इस दौरान सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को 50 प्रतिशत  क्षमता से खोलने की अनुमति थी. और सभी के कार्य निश्चित समय अवधी में हो रहें थे। एक सप्ताह के ट्रायल के बाद मुख्यमंत्री आज सुबह 11 बजकर 53 मिनट पर ट्वीट कर के अनलॉकिंग के प्रक्रिया को और आगे बढ़ाने की बात क़ही है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा की सरकार ने कोरोना संक्रमण  की समीक्षा की और स्थिति को  अनुकूल देखते हुए अगले एक सप्ताह तक यानी 22.06.21 तक  प्रतिबधों  में ढील देते हुए अब सरकारी और गैर  सरकारी कार्यालयों को शाम 5 बजे तक  खोलने का आदेश दिया है. दुकाने 6 बजे तक ही खुली रहेंगी और रात्रि कर्फ्यू शाम 8 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।


दरअसल  नितीश सरकार ने एक सप्ताह के ट्रायल पर बिहार को अनलॉक किया था और कहाँ था की अगर इस दौरान कोरोना संक्रमण बढ़ता है तो अनलॉक को खत्म करने पर बिचार होगा और यदि स्थिति अनुकूल रहती है तो अनलॉक को आगे बढ़ाया जायेगा। पर लगता है की नितीश सरकार अपने पहले ट्रायल पर संतुष्ट नहीं है। इस लिए पाबंदियों  को पूरी तरह ना हटा कर अनलॉकिंग में एक सप्ताह के लिए थोड़ी और ढील दी है।

हालांकि बिहार में पहले के मुक़ाबले कोरोना संक्रमित मरीजों  की संख्या  बहुत कम ही है पर अभी भी सावधानी की जरुरत है. पिछले 24 घटने में बिहार में कोरोना मरीजों  की संख्या 324 रही वही इस दौरान  केवल 13 मरीजों  की जान गई। ये आंकड़े राहत  भरी  तो है पर बिहार को तीसरी लहर की मार झेलनी ना पड़े इसके लिए बिहार सरकार हर कदम  फूँक फूँक के रख रही है.