बिहार के पटरियों पर दौड़ती दिखेंगी डबल डेकर ट्रेनें ,जानिए क्या होगी सुविधाएँ और कितना होगा किराया ?

0
269

यदि आप रेल की यात्रा के शौक़ीन है तो यह खबर आपको खुश कर सकती है। भारतीय रेल बिहार को एक नया सौगात दे रही है। दरअसल बहुत जलधि आप बिहार के पटरियों पर डबल डेकर वाली ट्रेनें देखने को मिल सकती हैं। भारतीय रेल मंत्रालय ने यह आस्वाशन दिया है की जल्द ही बिहार में डबल डेकर ट्रेंस यानी दो तल्ला रेलगाड़ियों को पटरी पर दौराने की तैयारी सिरु कर दी जायेगी। इसे लेकर पूर्व मध्य रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे को प्रस्ताव भेज दिए गया है। प्रश्ताव के बाद बिहार और पश्चिम बंगाल को एक एक ट्रेन दी जा सकती है। हालाँकि


आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी ट्रेनें
शुरुआती दौर में डबल डेकर ट्रेनों की निचले डिब्बे में केवल माल धोने का काम होगा और ऊपर में यात्रियों के बैठने की जगह होगी। उसके बाद ऊपर निचे दोनों डिब्बों में यात्रियों के बैठने और सफर करने के लिए सुविधा मुहैया कराइ जायेगी। इस ट्रेन के एक डब्बे में निचे 50 सीटें जबकि ऊपर में 52 डिब्बे होंगे। यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी और आने वाले स्टेशनों के बारे में जानकारी देती हुई नजर आएगी। इसके अलावे इस ट्रेन में काफी हाई टेक सुविधाएँ भी मिलेंगी जिससे यात्रियों को यात्रा में काफी सहूलियत मिलेगी। आराम दायक सेटों के साथबेहतर स्पेस भी इन डिब्बों में देखने को मिलेगी। इसके साथ ही इसके दरवाजे आटोमेटिक खुलने और बंद होने वाली होंगी।

कितना होगा किराया?
अगर यात्रा के खर्च यानी इस ट्रेन की टिकट के खर्च की बात करे तो इसका किर्या शताब्दी ट्रेन से भी काम होने वाला है। हालाँकि उसमे मिलने वाले भोजन का खरचापको उठाना होगा जैसे की बाकी ट्रेनों में आप उठाते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक़ रेलवे बोर्ड ने डबल डेकर ट्रेन के परिसंचालन के लिए कवायत सुरु कर कर दी है और जल्द ही यह ट्रेन दिल्ली से हावड़ा के मध्य चलाई जा सकती है। इन ट्रेनों के चलने का रुट पूर्व मध्य रेलवे ने पहले ही निर्धारित कर दिया है। यह ट्रेन पटना बरौनी के तथा पटना क्यूल के रास्ते हो कर गुजरेगी।
क्या कहते हैं अधिकारी?
इस मामले पर जानकारी देते हुए मध्य रेलवे के PRO वीरेंदर कुमार ने बताया है की डबल डेकर का प्रस्ताव रेलवे के उच्च अधिकारीयों तक पहुंचा दी गई है और उस पर विचार हो रहा है। अनुमति मिलते ही डबल डेकर ट्रेन के परिचालन के लिए ECR और ER रेलखंडों की मरम्मत की जायेगी। इससे पहले बिहार में बन्दे मातरम ट्रेनों का परिचालन होना है गौरतलब है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हुए वनडे मातरम के उद्घाटन के बाद बिहार में भी बन्दे भारत ट्रेनों के परिचालन की बात कही गई थी। जिसके बाद उन्हें बिहार के पटरियों पर दौराने की तैयारी सुरु हो चुकी है। और जल्द ही यह आपको पटना और बिहार के रेल पटरियों पर दिखाई देने वाली हैं। बहरहाल यह सेवायें कब तक सुरु हो जाएंगी इसका एक निश्चित तारीख बता पान अभी मुश्किल है।