बिहार में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने 24 घंटे के लिए जारी किया अलर्ट, इन जिलों के डूबने की आशंका।

0
113

By Aryan Kumar

स्कूल से आते समय दो बच्चे फंस गए।

पटना, 5 जुलाई 2023। कुछ दिन पहले हीं बिहार के बढ़ते तापमान ने लोगों का जीना दुशवार कर दिया था ऐसे में मॉनसून की शुरुआत होने से गर्मी से राहत तो मिली है पर भारी बारिश की आशंका ने भी लोगों को चिंता में डाल रखा है. बारिश के शुरुआती दौर में हीं पटना की सड़कों की स्थिति इतनी बदतर हो गयी है कि अगले 24घंटे की भारी बारिश से क्या हाल होगा आप अंदाज़ा लगा सकते हैं. बिहार के कई जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिला है। गंगा का जल स्तर काफी बढ़ने लगा है। आपको बता दें कि बिहार में इस वर्ष देर से मानसून का आगमन हुआ है पर मौसम विभाग के अलर्ट ने डरा दिया है बताते चले कि मौसम विभाग की ओर से गुरुवार यानी 6 जुलाई तक पटना समेत जमुई, सीवान, सारण, सीतामढ़ी,गोपालगंज पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सुपौल अररिया, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज, लखीसराय, नवादा, खगड़िया, और बांका जिले में भारी बारिश और कुछ स्थान में गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की गयी है। लोगों को घर से बाहर ना निकलने की हिदायत दी जा रहीं है। यह बारिश रौद्र रूप ले सकती है। इस को ध्यान में रखकर मौसम विभाग ने पहले से हीं चेतावनी जारी कर रखी है. मौसम विभाग की मानें तो 38 में से 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है जिसमें 19 जिलों के अलावा बाकी जिलों में हल्की और मध्यम के साथ साथ भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है।

पिछले 2 दिनों से पटना में भारी बारिश हो रही है।

आपको बता दे कि डॉ राजेंद्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय पूसा की ओर से मंगलवार को मौसम का पूर्वानुमान स्थिति जारी की गई है। अभी भीषण गर्मी को लेकर लोग परेशान तो हो हीं रहे थे, तभी मौसम में बदलाव ने राहत दी है। इस दौरान अगले दो दिनों तक 12 से 18 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो बिहार में इस बार टर्फ लाइन गुजर रही है, जो राजस्थान से लेकर नागालैंड तक गुजरेंगी । इसके अलावा बिहार में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले।

गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि।

नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है, जिससे गंडक नदी उफान पर है वहीं अधिकारियों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि छोटी नाव का संचालन बंद कर दिया जाए। सभी को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। वहीं आपको बता दें कि बिहार का तापमान 31 से 33 डिग्री के बीच में बना रहेगा अधिकतम तापमान। 9 जुलाई तक के लिए जारी पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस अवधि में अधिकतम तामपान 31 से 33 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।