दुनिया के सबसे लम्बे विमान एंटोनोव AN 225 को रूसिया ने किया नष्ट। जानिये रूस के इस विमान को क्यों किया नष्ट ?

0
184
world largest plane (THE DREAM)

यूक्रेन और रूस की लड़ाई शायद अभी लम्बी चलने वाली है। रूस ने यूक्रेन के कई सैन्य ठिकाने को ध्वस्त कर दिया है और साथ ही कई पब्लिक प्रॉपर्टी को भी रूस ने नष्ट कर दिया है। हाल ही मिल रही जानकारी के अनुसार रूस ने यूक्रेन के एक विमान जिसका नाम एंटोनोव AN 225 है। जो दुनिया की सबसे बड़ी विमान के तौर पर जानी जाती है। यूक्रेन ने इस विमान का नाम म्रिया रखा है जिसका यूक्रेन की भाषा में अर्थ होता है सपना। रूस ने मिसाइल के जरिये उस विमान को ध्वस्त कर दिया है। यह विमान एक कार्गो विमान है। जो जहाज, विमान, ट्रेन, वैन या ट्रक के द्वारा माल या उत्पाद को परिवहन का काम करता है।

पुनः बनाने में लगेंगे 5 साल और 3 अरब रूपए

प्लेन के क्षतिग्रस्त होने पर यूक्रेन के विदेश मंत्री लावरोव ने कहा की यूक्रेन भले हमारे म्रिया को नष्ट कर दे पर वो हमारे आजाद देश के सपने को कभी नष्ट नहीं कर सकता है। वही यूक्रेन के डिफेन्स मिनिस्ट्री ने म्रिया को फिर से रिपेयर करने की बात कही जिसमे लगभग 5 साल और लगभग 3 अरब रुपये खर्च होने का अनुमान है।

आखिर रूस ने क्यों बनाया इसे निशाना

अब आप यह सोच रहें होंगे की आखिर रूस ने इस कार्गो प्लेन को क्यों निशाना बनाया तो दरअसल म्रिया विमान दुनिया का एकमात्र ऐसा विमान है, जिसका विंग एरिया बोइंग 747 प्लेन के विंग एरिया से तकरीबन दोगुना है। यह विमान दो एयरक्राफ्ट या 10 ब्रिटिश टैंक लेकर लेकर उड़ सकता है। और एक लबे समय तक सोबियत संग इसका इस्तेमाल अपनी आर्मी के लिए कर चूका है। रूस इसके पावर और कैपेसिटी दोनों से परिचित है।

एंटोनोव AN 225

अगर यह विमान नष्ट नहीं होता तो यूक्रेन इसका इस्तेमाल अमेरिका से हथियार लाने और एक जगह से दूसरे जगह टैंक पहुंचाने का काम कर सकता था जिससे रुसी सेना खतरे में आ सकती थी। रूस को इस विमान से खतरा हो इसके पहले रूस ने उस विमान को ही ख़तम कर दिया गया है। बहरहाल यह जंग कब तक चलेगी इसका सटीक उतर दे पाना मुश्किल लग रहा है।